Ashes:इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भारी नुकसान, दोनों टीमों के दो अंक कटे, खिलाड़ियों ने मैच फीस भी गंवाई

England and Australia Docked two points from their WTC Points Table and players 40 percent Match Fee

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बाद आईसीसी ने इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया है। इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को अपनी मैच फीस का 40 फीसदी हिस्सा जुर्माने के रूप में चुकाना होगा और टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दो अंक का भी नुकसान हुआ है। हालांकि, आईसीसी की कार्रवाई सिर्फ इंग्लैंड की टीम पर नहीं हुई है। ऑस्ट्रेलिया पर भी समान जुर्माना लगाया गया है। हालांकि, यह मैच जीतने की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम को जुर्माने का ज्यादा मलाल नहीं होगा। 

आईसीसी के नियम के अनुसार हर मैच में तय समय तक एक ओवर पीछे रहने पर टीम का एक अंक काटा जाता है और खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। इस मैच में दोनों टीमें तय समय पर दो ओवर नहीं कर पाई थीं। इसी वजह से दोनों टीमों के खिलाड़ियों को अपनी मैच फीस का 40 फीसदी हिस्सा गंवाना पड़ा है। इसके अलावा दोनों टीमों को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र (2023-25) की अंक तालिका में भी दो अंक का नुकसान हुआ है। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपराध स्वीकार कर लिया है। इस वजह से औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं पड़ी। इस जुर्माने के बाद टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र (2023-25) में ऑस्ट्रेलिया के पास एक मैच के बाद 10 अंक हैं। बर्मिंघम टेस्ट जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास 12 अंक थे, लेकिन दो अंक जुर्माने के रूप में काट लिए गए। वहीं, इंग्लैंड को दो अंक के नुकसान के बाद अंक तालिका में यह टीम आखिरी स्थान पर है, क्योंकि बाकी टीमों के पास शून्य का उससे ज्यादा अंक हैं, जबकि इंग्लैंड के पास -2 अंक हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले चक्र में भारत और न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचे थे और न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी। वहीं, दूसरे चक्र का फाइनल हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम नई टेस्ट चैंपियन बनी। अब तीसरे चक्र की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें सभी टीमें कुल छह सीरीज खेलेंगी, जिसमें तीन घर में और तीन विदेश में होंगी। इन्हीं सीरीज के नतीजों के आधार पर तीसरे चक्र के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का चयन होगा। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *